श्रद्धा व सादगी से मनाई पूर्व लोकसभा अध्यक्ष व कृषि मंत्री डॉ. बलराम जाखड़ की 101 वीं जयन्ती

 


पूर्व लोकसभा अध्यक्ष, पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं सीकर के पूर्व सांसद डॉ. बलराम जाखड़ की 101 वीं जयन्ती डॉ. बलराम जाखड़ स्मृति संस्थान, सीकर के कोर्ट रोड़ स्थित कार्यालय पर डॉ. बलराम जाखड़ के चित्र पर माल्यार्पण करके पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा व सादगी से मनाई गई।

"सुदूर गांव से सत्ता के शिखर तक पहुंचे किसान बलराम जाखड़" विषय पर समाजसेवी मदन प्रकाश मावलिया की अध्यक्षता में आयोजित विचार-गोष्ठी में बोलते हुए वक्ताओं ने डॉ. बलराम जाखड़ के जीवन, राजनैतिक कौशल व उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए अपने संस्मरण साझा किये। वक्ताओं ने कहा कि बलराम जाखड़ अनेक भाषाओं व बोलियों के जानकार थे। जटिल से जटिल विषयों व मुद्दों को वे आम बोलचाल में कहे जाने वाले किस्से कहानियों के माध्यम से लोगों को समझाया करते थे। उनके कहे गए किस्से और कहानियां आज भी लोगों द्वारा उन्हें याद करते हुए जन चर्चाओं में सुनाए जाते हैं।

वक्ताओं ने कहा कि हल और कुदाल थाम कर खेती-बागवानी करने वाले बलराम जी के हाथों में जब सरकार की कलम की ताकत आई तो जटिल से जटिल विषयों व मुद्दों के हल सरकारों व नौकरशाही से करवा कर उन्होंने लोगों के काम किए और जनता को राहत पहुंचाई। कृषि व किसानों की उन्नति और समृद्धि की योजनाओं के साथ क्षेत्र के विकास एवं आम जनता की सुविधाओं के लिए डॉ. बलराम जाखड़ ने अनेक ऐसे कार्य किए जिन्हें देश व सीकर के लोग आज भी याद करते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष व केन्द्रीय कृषि मंत्री रहते हुए डॉ. बलराम जाखड़ द्वारा देश व सीकर में करवाए गए किसान, कृषि व

जन-हितैषी कार्यों के बारे में विचार गोष्ठी में चर्चा की गई तथा सीकर में दूरदर्शन केन्द्र, दूरसंचार सेवाओं के विस्तार, गांव-गांव में हैंडपम्प खुदवाकर पेयजल प्रबन्ध करवाने, सीकर जिले में शत-प्रतिशत फव्वारा सिंचाई के लिए बजट दिलवाने, पूरे देश में उद्यान विभाग खोलने व इजरायली सिंचाई तकदीक बूंद बूंद सिंचाई (ड्रिप इरिगेशन) को भारत में लागू करने, सीकर से दिल्ली तक रेल सेवा, सीकर में राष्ट्रीय बीज बिक्री केन्द्र स्थापित करवाने, जगमालपुरा में केन्द्रीय वेयर हाऊस निर्माण जैसी सुविधाओं के लिए बलराम जाखड़ के योगदान को सराहा गया।

इस अवसर पर निर्णय किया गया कि सीकर में राष्ट्रीय बीज बिक्री केन्द्र के डिपो पर 8 वर्षों से हो रही तालाबन्दी को खुलवाकर सरकारी बीज डिपो चालू करवाने, जगमालपुरा स्थित भारत सरकार के भण्डार गृह (वेयर हाऊस) पर रिलायन्स मॉल के निजीकरण को समाप्त कर वेयर हाऊस की सुविधा किसानों को दिये जाने, दिल्ली तक की रेल सेवा शेखावाटी एक्सप्रेस को पुन: शुरू करवाने, सीकर  से जम्मूतवी, जालन्धर, हरिद्वार, कलकत्ता व पूणे तक रेल सेवा विस्तार करवाने की मांगों पर जन जागरण अभियान चलाया जाएगा।

इस अवसर पर समाजसेवी मदनप्रकाश मावलिया, पंचायत समिति सदस्य कुलदीप सिंह रणवा, डॉ. बलराम जाखड़ स्मृति संस्थान के अध्यक्ष जसबीर सिंह चौधरी, उपाध्यक्ष अनिल शर्मा नेताजी, प्रवक्ता दिनेश सिंह जाखड़, कार्यालय सचिव मो. शकील खत्री, पूर्व पार्षद वेदप्रकाश राय, लियाकत "लाला", महिपाल बुरड़क, बी. एल. शर्मा मैलासी, अशोक मील, कमलेश सैनी, धर्मेन्द्र कुलहरि, दिलीप नायक आदि मौजूद रहे।

 

Any Error? Report  

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate



Post a Comment

0 Comments